डाइट प्लान

क्या आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते है? तो अपनाये ये डाइट प्लान

Sending
User Review
5 (1 vote)

सेहतमंद रहना है, तो वजन का संतुलित रहना जरूरी है। जिन लोगों का वजन उनकी आयु व कद के अनुसार संतुलित होता है, वो स्वस्थ जीवन का आनंद लेते हैं। इसलिए, जितना जरूरी मोटापा कम करना है, उतना ही महत्व वजन बढ़ाने का भी है। अक्सर लोग मोटापा कम करने की सलाह तो देते हैं, लेकिन कम वजन को बढ़ाने की बात कोई नहीं करता। कम वजन के लोग न सिर्फ कमजोर दिखते हैं, बल्कि उनका व्यक्तित्व भी आकर्षक नजर नहीं आता।

अब हम आपको उन खाघ पदार्थो के बारे में जानकारी देंगे जिनको आप अपनी डाइट प्लान में शामिल करके अपना वजन बढ़ा सकते है

क्या आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते है? तो अपनाये ये डाइट प्लान

 

●    अंडा

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए आप उबले अंडे का सेवन कर सकते है। दिन में  रोजाना कम से कम 3 से 6 अंडो का सेवन कीजिये।

●    केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

 

●    बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

●    बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, आपको जरूर असर दिखेगा। साथ ही बादाम का सेवन आपकी यादाश्त को  भी बेहतर बनाता है

●    आलू

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

●    घी

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

  • पीनट बटर

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ। पीनट बटर में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

 

वजन बढ़ाने के लिए कुछ बातो का ध्यान अपनी डाइट में जरूर रखे जैसे की

 

  • कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना। उन खाघ पदार्थो का सेवन भी ना करे जिनमे अधिक मात्रा में फैट और कार्बोहइट्रेट पाया जाता है।
  • इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन को तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद भविष्य में शारीरक परेशानी या अन्य कोई बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है
Raghunath Samantaray
Hello! My name is Raghunath Samantaray, a full-time Digital Marketer and Blogger from New Delhi, India. I manage, TableShablet Blog where I write about Health Care Product Reviews and much more. Do check it out! You can also follow me on Facebook and Twitter. Thanks